Sitemap क्या है और Blog के लिए Sitemap कैसे बनाये?

What-is-SITEMAP-in-Hindi_TechnicalGear.info

क्या आप सोच रहे हैं कि Sitemap क्या है और अपने WordPress और Blogger blog के लिए sitemap कैसे बनाये इसकी पूरी जानकारी के लिए यह post जरूर पढ़ें.

आमतौर पर sitemap आपकी site के सभी URL की एक list है. Sitemap बस search engine के लिए आसान बनाता है आपकी content को समझने और index करने में. आपके sitemap को generate करने के steps से पहले, हम आपको sitemap पर कुछ general information जानते हैं.

Sitemap क्या है? (what is sitemap in seo in hindi)

Sitemap एक XML file है जहाँ आप अपनी site पर pages, videos, images और अन्य files के बारे में जानकारी search engine को प्रदान करते हैं, जिसे search engine bots आपके site को आसानी से crawl कर सके.

एक sitemap Google को बताता है कि आपकी site में कौन से pages और files आपके लिए महत्वपूर्ण हैं, और इन फ़ाइलों के बारे में बहुमूल्य जानकारी भी प्रदान करता है. जैसे page अंतिम बार कब update किया गया था, page को कितनी बार बदला गया है, और क्या page किसी और language में है.

Google विभिन्न प्रकार के sitemap का पता लगा सकता है. Sitemap फ़ाइल types की सूची HTML, Video, Image, Mobile, News.

XML Sitemap क्या है?

Generally किसी blog का sitemap कहें तो “XML Sitemap” को ही समझा जाता है.

एक अच्छा XML sitemap आपकी website के लिए road map के रूप में काम करता है, जो Google को आपके सभी important pages तक ले जाता है. यह SEO के लिए अच्छा है, क्योंकि वे Google को आपके आवश्यक site pages को जल्दी से खोजने की अनुमति देते हैं, भले ही आपकी internal linking अच्छी ना हो.

नीचे image में आप इस website का XML sitemap देख सकते हैं.

XML Sitemap vs HTML Sitemap

मुख्य अंतर यह है कि, XML sitemap को search engine के लिए बनाया जाता है और HTML sitemap को अपने readers या users के लिए बनाया जाता है.

एक blog के अंदर बहुत सारे pages होते हैं, visitors के लिए उन pages को आसानी से ढूंढने के लिए html sitemap का इस्तेमाल किया जाता है. यह आपकी site के user experience को बेहतर बना सकता है.

एक HTML sitemap में एक anchor link होना चाहिए जो, आपकी website के हर web pages की ओर point करता हो. यह सुनिश्चित करता है कि आपकी पूरी site search engine द्वारा crawl की जा सकती है.

जहां आप Apple India site का html sitemap में आप देख सकते हैं.

html sitemap of apple india

Image Sitemap

Image content के indexing को बेहतर बनाने के लिए image sitemap का इस्तेमाल किया जाता है.

हालाँकि, page content के साथ image embed होने के कारण page URL के साथ crawl हो जाता है. इस वजह से, अधिकांश websites के लिए image sitemap अनावश्यक है. लेकिन यदि आपका stock photo website or e commerce site तभी image के लिए एक separate sitemap का इस्तेमाल Image ranking के लिए helpful हो सकता है.

Video Sitemap

Image के समान, यदि video आपके site के लिए महत्वपूर्ण हैं, तो XML video sitemap submit करें. यदि नहीं, तो एक video sitemap अनावश्यक है. यह video को Google search में बेहतर rank करने में मदद करता है.

Google News Sitemap

केवल Google news के साथ register sites इस sitemap का उपयोग कर सकते हैं. Google News Sitemaps किसी site पर specific समाचार के बारे में metadata के साथ information प्रदान करते हैं.

यह site owner को यह नियंत्रित करने की अनुमति देता है कि कौन सी content Google news में submit की गई है. News sitemap का उपयोग करके, Google news किसी site पर मौजूद समाचार को जल्दी से find सकता है.अपने ब्लोग का sitemap का URL कैसे देखे?

आप अपनी वेबसाइट के लिए XML sitemap खोजना चाहते हैं ताकि आप यह देख सकें कि यह valid है और search engines में URL submit कर सकें.
अपनी blog Home page URL के left sidebar में, /sitemap.xml दर्ज करें. आपका sitemap URL कुछ इस तरह दिखाई देगा: http://example.com/sitemap.xml or
http://example.com/sitemap_index.xml

Blog के लिए Sitemap कैसे बनाये?

चाहे आपका ब्लॉग Blogger पर हो या WordPress पर, sitemap create करना बहुत ही आसान है. XML sitemap कैसे create करना है और उसे search console में कैसे submit करना है, इसका पूरा process नीचे आप देख सकते हैं.

WordPress में Sitemap कैसे बनाएं

Sitemap generate करने के लिए WordPress के अंदर बहुत सारे plugins है, जो आपके काम को आसान बना सकती है. यहां मैं Yoast SEO का इस्तेमाल कर रहा हूं WordPress में sitemap बनाने के लिए.

Yoast SEO अपने site के SEO को बेहतर बनाने के लिए सबसे लोकप्रिय plugin है. यह XML साइटमैप बनाने में भी आपकी सहायता कर सकता है.

Step 1: Yoast SEO plugin को Install और Activate करें.

Step 2: Left site में जो menu है, उसमें SEO पर जाकर General में click करें.

Step 3: General के अंदर Features tab में click करें और नीचे XML sitemaps के switch को On करने के बाद Save changes इस पर क्लिक करें.

Step 4: अब XML sitemaps के पास जो प्रश्न चिह्न (?) है उस पर क्लिक करें. ‘See the XML sitemap‘ पर क्लिक करके अपने blog का sitemap देख सकते हैं.

Step 5: आपके blog का sitemap में कुछ इस तरह से show करेगा. आपको यहां से sitemap URL (Only copy red underline URL) को copy करना है और अपने Search Console के अंदर इसे submit करना है.

yoast-seo-xml-sitemap

Blogger में Sitemap कैसे बनाएं

चाहे आप blogspot subdomain वाला blog या custom domain के साथ blogger use कर रहे हो, इन दोनों के लिए sitemap generate करने के लिए आप यह process follow कर सकते हैं.

Step 1: Sitemap Generator tool open करें और अपने blogspot blog का URL enter करें.

Step 2: Generate Sitemap button पर क्लिक करें. यह tool आपके sitemap को तुरंत generate कर देगा.

create-blogger-sitemap

Step 3: यहां से बस red underline किए गए URL को ही copy करें और search console में submit करें.

Sitemap को Search Console में कैसे submit करें?

इस प्रक्रिया को शुरू करने से पहले आपका blog Google search console के अंदर verify होना जरूरी है.

  1. Open Google Search Console और Sitemaps पर जाएं.
  2. अपना Sitemap URL को paste करें और SUBMIT पर क्लिक करें।
submit-sitemap

आपके द्वारा submit किए गए sitemap को process और crawl करने के लिए गूगल को कुछ दिनों का समय लगता है.

Conclusion (Sitemap क्या है?)

सही से किया जाए तो XML sitemap search engine को आपके website को जल्दी से खोजने, crawl और index करने में मदद करते हैं.

  • Sitemap में उपलब्ध meta जानकारी का उपयोग करके bots pages को अधिक समझदारी से crawl करते हैं.
  • Search engine नए या updated sites और pages को अधिक तेज़ी से देख पाते हैं.
  • आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि search engine images और videos के बारे में important information पा रहे हैं.

क्या आपने अभी तक अपनी site के लिए XML sitemap बनाया और submit किया है?

Bijoy Goswami
में एक Professional Blogger हूँ, और में 2016 से Blogging कर रहा हूँ. में इस Blog की माध्यम से अपना Experiance आप लोगो तक शेयर करने की कोसिस करूँगा, ताकि मुझे Blogging करते समय जो मुशकिलो की सामना करना परा था वोह आप लोगो को करना ना पड़े. तोह चलिए Blogging करते हैं & बोहोत सारा पैसा कमाते हैं 🤘