SSD kya hai? और इसे क्यों लेना चाहिए?

SSD-kya-hai-TechnicalGear.info

SSD kya hai? और इसे क्यों लेना चाहिए? आज हम इस बारे में बात करेंगे. और यह पोस्ट बिसेष करके Blogger और Youtuber के लिए हैं.

एक Blogger या एक Youtuber को अपने Laptop या Desktop में एक साथ बोहोत Heavy काम करना पड़ता हैं, जैसे कि Video Recording, Video Editing, Video rendering, Photoshop, Downloading, Uploading, और भी बोहोत कुछ. लेकिन इन सब कामो के लिए आपके पास एक अच्छा Performance और Tough Laptop होना जरुरी हैं ,ताकि आप Multi tasking के साथ में Heavy काम आसानी से कर सकें.

अपने कंप्यूटर को High Performance और Heavy बनाने के लिए आपको अपने कंप्यूटर में RAM को बढाकर Upgrade करना होगा, और उसके साथ Dedicated Graphics card भी लगाना होगा, लेकिन यह सब करने में आपका बोहोत सारा खर्च होता हैं . अगर आपके पास Budget कम हैं और आप आपके कंप्यूटर को High Performance बनाना चाहेते है, तो आप एक उपाई कर सकते हैं . इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर में Hard-disk की जगह SSD (Solid State Drive) को लगाना होगा. तो SSD क्या हैं? यह जानने से पहेले हमे, यह जानना होगा की “Computer” Slow काम क्यूँ करता हैं?

Computer Slow काम क्यूँ करता हैं? SSD क्या है?

Computer स्लो काम करने का बोहोत सारा Reason होता हैं . लेकिन जो सबसे Most Important Reason हैं, की Hard-disk का Read और Write स्पीड कम होना ,

जब भी हम कोई Software open करते हैं, या एक Drive से दुसरे Drive में Data को Transfer करते हैं, तब क्यूंकि Hard-Disk का Transfer Rate अच्छा नहीं होता हैं, और इसीलिए “Hard-Disk” अपना Read और Write का Process जल्दी से नहीं कर पाता हैं, और आपका Computer Hang करने या Slow हो जाता हैं . चलिए अभी हम जानते हैं की SSD क्या हैं?

इसे भी पढ़े हिंदी में >> ASCII Code Kya Hai? (What is ASCII Code in Hindi)

SSD क्या hai? (What is SSD in Hindi)

SSD का full form हैं SOLID STATE DRIVE, यह एक Storage Device हैं HDD (Hard Disk Drive) जैसा ही . इसके अन्दर Moving Parts और Mechanical पार्ट्स नहीं होता हैं, इसीलिए SSD में Data Transfer Speed ज्यादा होता हैं HDD के मुकाबले . SSD के अन्दर बोहोत सारा Micro Chip होता हैं, और SSD को Run करने के लिए बोहोत कम Power (0.025 w) की जरुरत परता हैं, और इसीलिए SSD थोरा Expensive भी होता हैं.

निचे आप SSD और HDD का डिफरेंस देख सकते हैं, इससे आप Decide कर कर पाएंगे, SSD क्यूँ अच्चा हैं HDD के मुकाबले.

इसे भी पढ़े हिंदी में >> कंप्यूटर के प्रकार (Types of Computer in Hindi)

SSD vs HDD in Hindi-TechnicalGear.info
SSD vs HDD in Hindi

SSD vs HDD (Difference)

BenefitsHDD(Hard Disk Drive)SSD (Solid State Drive)
Battery powerBattery Power ज्यादा लगने के कारन
बैटरी जल्दी Discharge हो जाता हैं .
Battery Power कम लगने के कारन
बैटरी ज्यादा देर Charge देता हैं .
File Copy SpeedFile Transfer Rate 50-120MB/sFile Transfer Rate 200-530MB/s
File opening speedSSD के मुकाबले Slow होता हैं इसमें 30-40% Fast होता हैं HDD के मुकाबले
Vibrationइसमें Moving Parts होने के कारन
Vibration या आवाज होता हैं
इसमें सिर्फ MIcro Chip होने के कारन कोई
Vibration या आवाज नहीं होता हैं
Booting time25 – 30 Second लगता हैं 10 – 12 Second लगता हैं
HeatingMechanical Parts होने और
Power ज्यादा लगने के कारन
Heat ज्यादा होता हैं
MIcro Chip होने और
Power कम लगने के कारन
Heat कम होता हैं
Magnetismइसके पास Magnet रख देने से
आपका Data Erase हो सकता हैं
लेकिन SSD में Magnet का कोई
Effect नहीं परेगा .
PriceHard Disk में Per GB के लिए
लगभग 1६-21 Rs.
देना होगा, 250GB(4000-5000 Rs.)
Hard Disk में Per GB के लिए
लगभग 3-4 Rs
देना होगा, 500GB(१८००-2000 Rs.)

तो यह Difference देखने के बाद आप समझ गए होंगे की SSD kya hai? (What is SSD in Hindi)
& SSD और HHD मे क्या क्या अंतर हैं .

क्यूंकि SSD का Price ज्यादा हैं और आपका Budget कम हैं, फिर भी आप SSD को Use करना चाहेते हैं तो हमारे पास एक उपाय हैं आपको एक छोटा SSD (120-२४० GB) खरीदना होगा और उसमे आपके अपने Operating System Drive (C Drive) को Move करना होगा . इस Drive को Primary Drive बनाकर इसमें सिर्फ OS और Softwares को Store (Install) करने के लिए आपको Use करना होगा, और HDD को Secondary Drive बनाकर आप उसमे अपना Personal Files (Videos, Photos, Movies etc.) को Store करके रख सकते हैं .
इससे आपका खर्चा भी कम होगा आपका Computer High Performance वाला बन जायेगा .

आप SSD इन्हा से ख़रीद सकते हैं कम Price में 👇

Kingston SSDNow A400 120GB Internal Solid State Drive – Buy Now (Best Price)
Kingston SSDNow A400 240GB Internal Solid State Drive – Buy Now (Recommended)

Conlusion (SSD! kya hai? | What is SSD in Hindi)

उम्मीद करता हूँ आपको मेरी यह Article SSD kya hai? (What is SSD in Hindi) जरूर पसंद आया होगा। में हमेसा कोसिस यह करता हूँ की Readers को हर एक आर्टिकल आसानी से समझ आये, हमने इस पोस्ट में भी SSD kya hai? (What is SSD in Hindi) के बारे में समझाने की कोसिस की हैं, में कोसिस यह करता हूँ की एक आर्टिकल में ही आपकी हर एक डाउट को क्लियर कर सके।

यदि आपके इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ और सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप निचे हमे comment में लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post SSD kya hai? (What is SSD in Hindi) पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

धन्यवाद! आपका दिन शुभ हो | भारत माता की जय | जय श्री राम 🔥

Bijoy Goswami
में एक Professional Blogger हूँ, और में 2016 से Blogging कर रहा हूँ. में इस Blog की माध्यम से अपना Experiance आप लोगो तक शेयर करने की कोसिस करूँगा, ताकि मुझे Blogging करते समय जो मुशकिलो की सामना करना परा था वोह आप लोगो को करना ना पड़े. तोह चलिए Blogging करते हैं & बोहोत सारा पैसा कमाते हैं 🤘