SEO Kya Hai? (Search Engine Optimization 2020)

What-is-SEO-in-Hindi_TechnicalGear.info

दोस्तों क्या आप जानना चाहते हैं, SEO Kya Hai? और यह काम कैसे करता है? आज इस पोस्ट में हमने बहुत ही आसान शब्दों में इस बारे में आपको समझाया है। अगर आप Blog, YouTube या Digital Marketing में अपना Career बनाना चाहते हैं तो आपको SEO के बारे में अच्छे से जानकारी होना बहुत जरूरी है।

Blogging, YouTube, ऑनलाइन कमाई करने बोहोत ही अच्छा Platform है, जिससे आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं वह भी घर बैठे । लेकिन इसके लिए आपको Traffic की जरूरत होती है, जो आपके Blog (ब्लॉग) को पढ़े या आपका वीडियो देखे । इसी Traffic/ visitors को बढ़ाने के लिए SEO कैसे आपकी मदद कर सकता है?
चलिए यह जानते हैं .

Also Read: Off-Page SEO क्या हैं Hindi में & Off-Page SEO कैसे करें 2020?

SEO Kya Hai? – What is SEO! in Hindi?

SEO का Full Form है “Search Engine Optimization“. SEO एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा हम Search इंजन (Google, Yahoo, Bing) से अपनी वेबसाइट पर मुफ्त, Organic Traffic प्राप्त कर सकते हैं।

आपको पता होगा कि दुनिया में Google, Yahoo, Bing, Yandex आदि जैसे कई सर्च इंजन (search engine) हैं। लेकिन उनमें से Google सबसे लोकप्रिय search engine है। इन सभी search engine का अपना-अपना algorithm या कुछ ranking factors होते हैं। SEO के जरिए हम अपने content को इसी algorithm के हिसाब से optimize करते हैं, ताकि हमारा content search engine के top पर rank करें और हमें ज्यादा से ज्यादा traffic मिले.

Web पर सभी traffic का लगभग 60% Google search से आता है.
Google की market share ~ 92% है. इसीलिए सभी अपने website को Google के लिए optimize करने को कहते हैं बजाय Bing, DuckDuckGo, या किसी अन्य search engine के.

SEO से जुड़े जरूरी कार्य है, high quality content लिखना, content को specific keyword के ऊपर optimize करना और backlink बनाना. SEO को अच्छे से समझने के लिए चलिए मैं आपको एक example देता हूं; Suppose आपका एक website है, लेकिन उस website से पैसे कमाने के लिए आपको visitors चाहिए. Visitors/ Traffic लाने के लिए आपके पास 3 तरीके हैं;

  • अपने site को social media में share करें.
  • Paid promotion के जरिए अपने content को promote करें.
  • Organic search से traffic लाएं.

Organic search का फायदा है: आपकी website पर free, passive, huge traffic महीने दर महीने हासिल कर सकते हैं. लेकिन organic traffic पाने के लिए आपका content SERP में पहले page पर rank करना जरूरी है.

SERP का Full Form है “Search Engine Result Page“. Google के search box में कुछ भी type करने पर जो result page show करता है उसे SERP कहते हैं.

SERPs में organic search परिणाम, Google paid Ads परिणाम, Featured Snippet, Knowledge Graphs और video परिणाम शामिल हैं.

SEO Kya Hai?
SERP (search engine result page)

आपको पता चल चुका है SEO! kya hai, लेकिन इसके बारे में ज्यादा जानने से पहले हम इसके basic यानी search engine को पहले जानते हैं, कि यह कैसे काम करता है तभी हम SEO को अच्छी तरह से समझ सकते हैं.

Search Engine कैसे काम करता है?

Search engines पुस्तकालयों (libraries) की तरह हैं, और यह book की जगह web pages को store करके रखता है.

जब आप एक Search engine में एक query type करते हैं, तो यह उसमें index हुए सभी pages को scan करता है और सबसे अधिक relevant, best results देने की कोशिश करता है. ऐसा करने के लिए, यह एक computer program का उपयोग करता है जिसे algorithm कहते हैं.

कोई भी ठीक से नहीं जानता कि ये algorithm कैसे काम करते हैं, लेकिन Google से दर्ज किए गए patents और बयानों के आधार पर, हम जानते हैं कि web pages को किस आधार पर rank किया गया है.

Google अपने search results को काफी हद तक relevancy और authority के आधार पर crawl करता है, ताकि सबसे best answer provide कर सकें. इसी प्रकार, search engine यह भी निर्धारित करता है कि navigate करना, पढ़ना आसान हो और user-friendly हो.

Google प्रसिद्ध रूप से 200 से अधिक ranking factors का उपयोग करता है. लेकिन इन सभी factors पर आप बहुत अधिक ध्यान केंद्रित ना करें बल्कि users के लिए सर्वोत्तम उत्तर प्रदान करने की कोशिश करें.

Also Read: Sitemap क्या है और Blog के लिए Sitemap कैसे बनाये?

SEO Blog के लिए क्यों जरूरी है?

एक Blog का मकसद है अपने content को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना ताकि उससे हम पैसे कमा सके. लेकिन क्या यह इतना आसान है?

मैं यहां आपको कुछ Stats देने वाला हूं जिससे आपको पता चलेगा कि SEO आपके blog के लिए क्यों जरूरी है?

अकेले WordPress users हर दिन 2 million से अधिक post publish करते हैं, यानी हर second में 24 blog post.

Backlinko द्वारा की गई study से पता चला है;

  • Google के organic search results में Rank 1 result का average CTR है 31.7%.
  • सिर्फ first 3 results से 75.1% click मिलता है.
  • केवल 0.78% Google searchers ने second page पर click किया.
Source: Backlinko

इस data से आप भी समझ सकते हैं कि, लाखों content में से सिर्फ कुछ चुनिंदा ही Google से free traffic पाते हैं. इसके लिए आपका content अच्छे होने के साथ-साथ उसका SEO भी सबसे बेहतर होना चाहिए, ताकि वह लाखों results में से stand out कर सके और Google के पहले page पर rank करें.

आपके Blog/Website में SEO करने के और भी बहुत सारे फायदे हैं जैसे कि,

  • आपके target audience को website ढूंढने में मदद करता है.
  • आपकी विश्वसनीयता और authority को बढ़ाता है
  • यह आपको अपने competitors से आगे रहने में मदद करता है.
  • यह user experience सुधारने में मदद करता है.
  • आपके website को optimize करता है ताकि ज्यादा traffic हासिल कर सकें.

What is Seo! in Hindi?

Search engine कैसे काम करता है और आपके blog में SEO कैसे करना चाहिए यह ध्यान रखते हुए आपको content लिखना चाहिए जो rank कर सके. Search engine algorithms हमेशा बदलता रहता है. इसलिए इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि आज जो महत्वपूर्ण है वह अगले साल भी महत्वपूर्ण होगा. लेकिन SEO के कुछ ऐसे factors जो कि हमेशा consistent रहेंगे जैसे Authority, Quality content और Backlinks.

उम्मीद करता हूं SEO (SEO Kya Hai?) के बारे में बताई गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी. इसी तरह से अच्छी post लिखने के लिए यदि आप हमें समर्थन देना चाहते हैं तो अपने Social media में जरूर Share करें.

Bijoy Goswami
में एक Professional Blogger हूँ, और में 2016 से Blogging कर रहा हूँ. में इस Blog की माध्यम से अपना Experiance आप लोगो तक शेयर करने की कोसिस करूँगा, ताकि मुझे Blogging करते समय जो मुशकिलो की सामना करना परा था वोह आप लोगो को करना ना पड़े. तोह चलिए Blogging करते हैं & बोहोत सारा पैसा कमाते हैं 🤘