Best Blogging Platform Konsa Hai? Blogger vs WordPress

Best Blogging Platform Konsa Hai-Hindi_TechnicalGear.info

Best Blogging Platform Konsa Hai? >> अगर आप Blogging करना चाहते हैं, और अपनी खुदका Blog या Website बनाना चाहते हैं तो हो सकता हैं की आप Confuse हो की Blogger पर अपना Blog बनाये या WordPress पर. तो दोस्तों Tension लेने की कोई जरुरत नहीं हैं, में इस Post मे अपना खुदका Experience शेयर करने जा रहा हूँ, की Best Blogging Platform Konsa Hai (Blogger vs WordPress). तो चलिए जानते हैं .

सबसे पहेले आप अपने आप से यह Question कीजिये की आप Website या Blog क्यूँ बनाना चाहेते हैं ? उसके बोहोत से कारन हो सकते हैं, जैसे की Online पैसे कमाने कमाने के लिए या आप अपना Talent या Knowledge को दुनिया से शेयर करना चाहेते हैं, या दूसरा कुछ. क्यूँ की में आपको हर एक Point Compare करके बताऊंगा
की Best Blogging Platform Konsa Hai Blog या Website बनाने के लिए और क्यूँ हैं ?

Use करने में आसान Best Blogging Platform Konsa Hai? Blogger vs WordPress

अगर आप नए है Blogging के दुनिया में, और आप खुदका एक Blog या Website बनाना चाहेते हैं तो आप Blogger को Choose कर सकते हैं . क्यूंकि यह Free हैं और इसको Use करने के लिए ज्यादा Technical Knowledge की जरुरत नहीं पड़ती है. और दूसरी तरफ WordPress Free नहीं हैं इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको पहेले एक Hosting Service खरीदना पड़ेगा, और उसमे WordPress को Install करना होगा, इसको Use करना उतना आसान नहीं हैं, इसके के लिए आपका Technical Knowledge होना जरुरी हैं.

Simple शब्दों मे कहू तो Blogger में Blog बनाने के लिए, आपको कोई Error का सामना नहीं परता हैं, और यह Facebook में Account बनाने जैसा ही आसान हैं. लेकिन WordPress का जो Process हैं वोह थोड़ा कठिन हैं.

Price के हिसाब से Best Blogging Platform Konsa Hai?

Blogger बिल्कुल फ्री हैं, इसमें आपको एक रूपए भी खर्चा करना नहीं पड़ेगा. मतलब आप बिना खर्चा किये अपना Blogspot blog बना सकते हैं. WordPress भी Open Source Software (Free) हैं पर WordPress को Use करने के लिए Hosting की जरुरत पड़ता हैं, जिसको खरीदने के लिए आपको थोड़ा सा पैसा खर्चा करना परता हैं .

ज्यादा Features किसमे हैं? Blogger या WordPress में

अगर Blogger की बात करे तो इसमें कुछ Limited Features दिया गया हैं उनको Use करके ही आपको काम करना होता हैं, Extra कुछ Features आप इसमें Add नहीं कर सकते हो. लेकिन अगर WordPress की बात करे तो आपको इसमें पहेले से ही बोहोत सारे Features मिलते हैं , और अगर आप और भी कुछ दूसरा Features इसमें Add करना चाहे तो वोह भी कर सकते हो, आपको सिर्फ उस Features के अनुसार Plugin को Install करना होता हैं, WordPress मे.
मतलब, अगर आप अपना Article का SEO ठीक करना चाहेते हैं, तो आपको सिर्फ SEO से Related Plugin (Yoast Plugin) को Install करना होगा अपने WordPress में, और आप उस Extra Features का लाभ उठा सकते हैं.

ज्यादा SEO Freindly कोनसा हैं? Blogger vs WordPress

SEO या Search Engine Optimization की बात करे तो, जो जो Features चाहिए वोह दोनों में ही पहेले से दिया हुआ होता हैं. अपने website या Blog को Google में Rank कराने के लिए यह Features जरुरी होता हैं
1. Post Meta Description >> 2. Quality Posts >> 3. Quality Backlinks और यह सब आपको दोनों में मिल जाते हैं . तो इसीलिए यह कहना गलत होगा की एक ज्यादा Seo Friendly है और दूसरा नहीं .

ज्यादा Secure कोनसा हैं? Blogger या WordPress

दुनिया में कोई भी Website १००% सिक्योर नहीं होता हैं, Govt. Website में इतना Security लगे होने से बावजूत कभी कभी Government Websites को भी Hackers Hack कर लेते हैं. अपने Website को Secure करने के लिए आपके लिए Possible जो कुछ Security Measures हैं वोह आपको लेना होगा.
नीहे दिए गए Security Measures को Follow कीजिये, अपना वेबसाइट को Secure करने के लिए .

Blogger को Secure कैसे करे?

Blogger को Secure करने के लिए बोहोत सारे तो Options नहीं हैं But आप कुछ Steps को Follow करके, आप इसको Secure कर सकते हैं. इसको Secure करने के लिए सबसे पहेले आपको अपना Gmail Account को Secure करना होगा, क्यूंकि इसी गूगल अकाउंट को Use करके आप Blogger मे Login करते हैं, और इसका Password किसी के हाथ लगने का मतलब हैं आपका Website भी Hack हो जाना. और Gmail Account को Secure करने का सबसे अच्छा तरीका हैं, अपने Gmail Account में Two Step Authentication Feature को On करना, यह Two Step Authentication Feature क्या हैं? हम जब गूगल अकाउंट में Login करते हैं तब Normally हम अपना Gmail ID और Password देकर Login करते हैं, लेकिन इस Feature को Use करके आप अपने अकाउंट में एक Extra Security Layer को add कर सकते हैं और वोह भी फ्री मैं, मतलब अगर आप इस फीचर को ON करते हैं तब आपको Gmail Account में Login करते समय ID और Password के साथ एक OTP भी Enter करना होगा, जो आपको Gmail Send करेगा आपके Registered Mobile Number (RMN) पर. यह एक बोहोत ही अच्चा और Advance Technique हैं Blogger या Gmail Account को Secure करने के लिए.
और याद रखिये गा आपका Gmail का जो पासवर्ड हैं उसको बोहोत ही Strong Choose करना होगा, कभी भी आप अपना Birth Date, Name, Pet Name इस तरह का कुछ भी आप अपने Gmail Password के लिए Use ना करे.
Strong Password Example: 63VBNeYmkE^5 | Simple Password: Bijoygoswami.123
तो इस तरह से आप अपनी Gmail Account को Secure कर सकते हैं, और साथ ही Blogger को भी.

WordPress को Secure कैसे करे?

WordPress को Secure करने के लिए, आप इसमें भी Two Step Authentication Feature को ON कर सकते हैं, और उसके साथ ही आप कुछ Security Plugins का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसको Secure करने के लिए. सबसे अच्छा Security Plugin की बात करे तो मेरे हिसाब से है Wordfence, यह एक बोहोत ही अच्छा Plugin हैं, जिसमे आपको Login Security, Firewall Protection, Brute Force Attack Protection, और भी बोहोत सारे Advance Features मिल जाते हैं, जो आपको एक Complete Protection Provide करता हैं WordPress को Secure करने के लिए.

High Quality Website किसमे बना सकते हैं?

Blogger में आप ज्यादा कुछ Customize नहीं कर सकते हैं, इसमें अच्छे से Customize करने के लिए आपको HTML में Knowledge होना जरुरी हैं, अगर आपके पास HTML का अच्छा नॉलेज हैं, तब आप इसको अपने हिसाब से Customize कर सकते हैं. लेकिन WordPress में आप अपने हिसाब से बोहोत ही आसानी से अपने Website को Customize कर सकते हैं, इसके लिए आपको सिर्फ Plugins को install करना होगा. इसको Customize करने के लिए आपका HTML में Knowledge जरुरी नहीं हैं.

तो दोस्तों मेरे हिसाब से, अगर आप Blogging में नए हैं और अपना Blog या Website बनाना चाहेते हैं तो आप Blogger को Choose करे, क्यूंकि यह फ्री हैं और Use करने में भी आसान हैं . लेकिन अगर आपका Blogging में पहेले से नॉलेज हैं, और आप एक Professional Blog या Website बनाना चाहेते हैं तो आप WordPress को Choose करे, जिसमे आपको बोहोत सरे Extra Features मिल जाते हैं जो आपको Blogger में नहीं मिलता.

Conclusion on Best Blogging Platform Konsa Hai?

उम्मीद करता हूँ आपको मेरी यह Article Best Blogging Platform Konsa Hai? (Blogger vs WordPress) जरूर पसंद आया होगा। में हमेसा कोसिस यह करता हूँ की Readers को हर एक Article आसानी से समझ आये, हमने इस पोस्ट में भी Best Blogging Platform Konsa Hai? (Blogger vs WordPress) के बारे में समझाने की कोसिस की हैं, में कोसिस यह करता हूँ की एक आर्टिकल में ही आपकी हर एक डाउट को क्लियर कर सके।

यदि आपके इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ और सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप निचे हमे comment में लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post Best Blogging Platform Konsa Hai? (Blogger vs WordPress) पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

Bijoy Goswami
में एक Professional Blogger हूँ, और में 2016 से Blogging कर रहा हूँ. में इस Blog की माध्यम से अपना Experiance आप लोगो तक शेयर करने की कोसिस करूँगा, ताकि मुझे Blogging करते समय जो मुशकिलो की सामना करना परा था वोह आप लोगो को करना ना पड़े. तोह चलिए Blogging करते हैं & बोहोत सारा पैसा कमाते हैं 🤘